Home उत्तराखंड सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विधान सभा अद्ययक्ष ने...

सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विधान सभा अद्ययक्ष ने किया प्रतिभाग

27
0

देहरादून : सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसायटी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस श्रृंखला के उपलक्ष पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने विधिवत दीप प्रज्वलित कर किया| इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपना विशिष्ट योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित भी किया| विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बुजुर्गों की स्वतंत्रता को बनाए रखने से उनके सशक्तिकरण और आत्मसम्मान को बढ़ावा मिलेगा। जब वृद्ध सामाजिक और पारिवारिक सम्पर्क के बिना अकेले रहते हैं तो यह उनके जीवन के लिए बड़ा जोखिम है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने संबोधित करते हुए कहा कि जब तक हम अपने बच्चों को भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा नहीं देंगे तब तक बुजुर्गों की उपेक्षा होती रहेगी।उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में शोध भी किए जा रहे हैं जिसे देखते हुए पाश्चात्य संस्कृति के अनुरूप शिक्षा पद्धति को अधिकांश देशों में छोड़ना शुरू कर दिया है।विधानसभा अध्यक्ष ने वरिष्ठ नागरिकों को दिशा देते हुए बताया कि समाज तभी आगे बढ़ सकता है जब हम अपने परिवार में ही मित्रता का भाव उत्पन्न करेंगे साथ ही भारतीय परंपरा के अनुसार मनाए जाने वाले सभी पर्वों को परिवार एक साथ मनाए जिससे उनमें अपने संस्कारों का बोध हो सके| आधुनिकता की चकाचौंध में हमें अपनी संस्कृति, सभ्यता व संस्कारों को दरकिनार नहीं करना चाहिए। युवा पीढ़ी में संस्कार, नैतिकता व शिष्टाचार की कमी न हो, इसके लिए हमें स्वयं से ही शुरुआत करनी होगी।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि समाज में जैसे-जैसे इंटरनेट व सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ रहा है वैसे-वैसे हम नैतिकता को भूल रहे हैं। सोशल मीडिया का प्रयोग गलत नहीं है। यह हमारे ज्ञान के स्तर को बढ़ाता है, लेकिन आज अपने संस्कारों को भूल रहे हैं। आजकल बच्चे बड़ों का आदर करना भूल रहे हैं। हमें आधुनिक बनना चाहिए, लेकिन अपने संस्कारों को नहीं भूलना चाहिए। उन्होने कहा की वरिष्ठ नागरिकों के जीवन के अनुभव से लाभ लेकर समाज में अच्छे कार्य किए जा सकते हैं l विधानसभा अध्यक्ष ने सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसाइटी की सराहना करते हुए कहा कि समाज में अच्छे कार्य करने के लिए उम्र कभी भी बाधा नहीं रहती और सेवानिवृत्ति के बाद भी समाज हित में निरंतर कार्य किए जा सकते हैं।
इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष डा. अतुल जोशी, प्रदेश महासचिव के. के. ओबराय, उपाध्यक्ष कर्नल ए. आर. मनहास, अवतार कृष्ण,एस.पी. कौचर, राकेश ओबराय, मनोहर लाल जुयाल, ब्रिगेडियर के. जी. बहल, डॉ.एस. फारूख, के.एच. जैदी, पी डी जुयाल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे|