Home उत्तराखंड जल जीवन मिशन में चमोली राज्य में तीसरे नंबर पर।

जल जीवन मिशन में चमोली राज्य में तीसरे नंबर पर।

7
1

चमोली:

*चमोली में 98.20 फीसदी पेयजल संयोजन कार्य हुआ पूर्ण।

जनपद में एफएचटीसी पूरा करने में दशोली और घाट ब्लाक रहे अग्रणी।

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल कनेक्शन (एफएचटीसी) रैंकिंग में जनपद चमोली ने राज्य में तीसरा स्थान बनाया है। जिले में जल जीवन मिशन का 98.20 फीसदी कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

विकासखंड दशोली और घाट ने हर घर नल कनेक्शन पहुंचाने में बडी उपलब्धि हासिल की है। जिले में इन दोनों ब्लाकों में एफएचटीसी का कार्य सबसे पहले पूरा हुआ है। इसके अतिरिक्त जनपद के सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्र और ग्राम पंचायत भवनों में भी एफएचटीसी का कार्य पूरा हो चुका है। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना जल जीवन मिशन कार्यो की रेग्यूलर मॉनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को दिसंबर तक सम्पूर्ण जनपद में एफएचटीसी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए है।

जनपद चमोली में जल जीवन मिशन के अतंगर्त 76 हजार 514 घरेलू नल कनेक्शन के लक्ष्य के सापेक्ष 75 हजार 136 घरों में कनेक्शन कर लिया गया है। ब्लाक दशोली में सभी 8658 और घाट में सभी 9168 घरेलू नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो गया है। जबकि देवाल, थराली, नारायणबगड, पोखरी, कर्णप्रयाग, जोशीमठ और गैरसैंण में एफएचटीसी का कार्य अंतिम चरण में है। जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जनपद में आगामी दिसम्बर माह तक मिशन के अभी शेष पेयजल संयोजन भी पूर्ण कर लिए जाएंगे।

1 COMMENT

Comments are closed.