Home उत्तराखंड जिलाधिकारी ने किया जलजीवन मिशन का स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी ने किया जलजीवन मिशन का स्थलीय निरीक्षण

15
0

नैनीताल :जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने भीमताल ब्लाक के अलचौना ग्राम में जलजीवन मिशन का किया स्थलीय निरीक्षण।
• जलजीवन मिशन के अन्तर्गत मानकों के अनुरूप कार्य नही होने पर अधिशासी अभियंता जलजीवन मिशन विपिन कुमार को लगाई कडी फटकार तथा मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी को अधिशासी अभियंता के स्पष्टीकरण के दिये निर्देश।
• जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा जनपद में समस्त जलजीवन मिशन के अन्तर्गत जो भी कार्य होंगे उपजिलाधिकारी समिति गठित कर सत्यापन करेंगे।
• जिलाधिकारी ने जलजीवन मिशन के अन्तर्गत कार्यो में खामियां पायी जाने पर डा0 संदीप तिवारी को सम्बन्धित ठेकेदार का भुगतान रोकने के दिये निर्देश।
•जिलाधिकारी श्री धीराज सिह गर्ब्याल ने सोमवार को भीमताल ब्लाक के अलचौना ग्राम में जलजीवन मिशन योजना के अन्तर्गत होने वाले कार्यो का 9 किलोमीटर पैदल चलकर स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ ग्राम प्रधान एवं ग्रामवासी मौके पर उपस्थित थे। जलजीवन मिशन के अन्तर्गत बिछाई गई पाईप लाइनों का मानकों के अनुसार कार्य नही पाये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की तथा अधिशासी अभियंता जलजीवन मिशन को कडी फटकार लगाते हुये कहा कार्य मानकों के अनुरूप किये जाएं।
• इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र मे जल स्रोतों का क्षेत्रवासियों के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्रामीणों द्वारा वार्ता के उपरान्त पानी का सा्रेत योजना हेतु सही बताया गया। यह योजना 9 किमी लम्बी योजना है, जिसकी लागत लगभग 95 लाख है जिससे 4 तोक अलचोना के लोग लाभाविन्त होंग,े जिसमें 130 से 140 परिवार निवास करते हैं।
• जिलाधिकारी ने मौके पर सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि कार्यो में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवं समयबद्वता के मानकों के अनुरूप हों। मौके पर अधिशासी अभियंता द्वारा बताया गया कि उक्त योजना का 70 प्रतिशत भौतिक प्रगति तथा 55 प्रतिशत वित्तीय प्रगति की जा चुकी है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान उक्त योजना का वर्क प्लान मांगने पर अधिशासी अभियंता द्वारा प्रस्तुत नही किया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि जहां योजना का भुगतान किया गया है वहां योजना मानक अनुरूप नहीं पाई गई। श्री गर्ब्याल ने मुख्य विकास अधिकारी को अधिशासी अभिंयता के स्पष्टीकरण के साथ ही ठेकेदार का भुगतान रोकने के निर्देश मौके पर दिये। उन्होंने कहा जहां-जहा कमिया पांई गई हैं एक सप्ताह के भीतर कार्य दोबारा करने के भी निर्देश मौके पर दिये, साथ ही जिन स्थानों पर वाटर रिजर्ववेयर प्रारम्भ नही करने पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा कहा कि वाटर रिजर्ववेयर कार्य एक सप्ताह के भीतर प्रारम्भ करने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये है कि जनपद नैनीताल मे गतिमान समस्त जलजीवन मिशन की योजनाओं को उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में समितियां गठित करते हुये भौतिक सत्यापन करायें जनपद में जलजीवन मिशन के अन्तर्गत होने वाले कार्यां का पांच प्रतिशत भौतिक सत्यापन जिलाधिकारी द्वारा स्वयं किया जायेगा।
निरीक्षण दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी,पीडीडीआरडीए अजय सिंह के साथ ही ग्राम प्रधान तथा क्षेत्रवासी उपस्थित थे।