Home उत्तराखंड सुरक्षित यातायत को लेकर जिलाधिकारी ने ली बैठक

सुरक्षित यातायत को लेकर जिलाधिकारी ने ली बैठक

14
0

चमोली: जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने गुरूवार को क्लेक्ट्रेट में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि सुरक्षित यातायात एवं सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई करते हुए लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक किया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी एसडीएम, पुलिस एवं परिवहन विभाग अभियान चलाकर सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। ओवर स्पीड, ड्रंक एंड ड्राइव तथा ओवरलोडिंग के खिलाफ चालान किए जाए। रोड़ सेफ्टी के अन्तर्गत चिन्हित ब्लैक स्पॉटों का सुधारीकरण, क्रैश बैरियर, पैराफीट व साइनेज लगाने हेतु जिला स्तरीय कमेटी से आंगणन पास कराते हुए पुनः शासन को प्रेषित करें। एसडीएम, सीओ एवं एआरटीओ संयुक्त निरीक्षण करते हुए सड़क सुधारीकरण कार्यो का भौतिक सत्यापन भी करें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक वेस्ट मेटिरियल से कम लागत में पैराफीट एवं क्रैश बैरियर बनाए जा सकते है। सुरक्षा मानको को ध्यान में रखते हुए इसका भी परीक्षण किया जाए।  

बैठक में बताया गया कि विगत मई महीने में विरही-निजमुला मोटर मार्ग पर एक वाहन दुर्घटना हुई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु और दो लोग घायल हुए थे। पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा मई में ओवर स्पीड के 44, ओवरलोड के एक, माल वाहन में यात्री ढोने पर 16, मोबाइल पर बात करने में 03, शराब पीकर वाहन चलाने पर 08, बिना हेलमेट के 40, बिना सीट बेल्ट के 288, बिना डीएल के 90 तथा वाहन का परमिट, फिटनेश, प्रदूषण मामलों में 94 चालान किए गए है।
 
बैठक में अधिशासी अभियंात लोनिवि एसएस पटवाल, एसीएमओ डा.एमएस खाती, आरटीओ जेएस मिश्रा सहित वर्चुअल माध्यम से सभी एसडीएम लोनिवि, बीआरओ, पुलिस एवं अन्य सड़क निर्माणदायी विभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।