Home उत्तराखंड गंगोत्री धाम एवं यमनोत्री धाम की वर्ष 2024 की यात्रा को सुगम...

गंगोत्री धाम एवं यमनोत्री धाम की वर्ष 2024 की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने को लेकर जिलाधिकारी ने ली बैठक

13
0

उत्तरकाशी: *गंगोत्री धाम एवं यमनोत्री धाम की वर्ष 2024 की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी ने यात्रा से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।* आगामी चार धाम यात्रा 2024 में गंगोत्री एवं यमनोत्री धाम की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं के लिए जिलाधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिला सभागार में यात्रा से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए जिस स्तर से जो भी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जाने के लिए अपनी-अपनी कार्य योजना एवं प्लान तैयार कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि जिस स्तर से जो भी व्यवस्थाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी हैं वह व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित कर ली जाएं ताकि यात्रा शुरू होने से पूर्व ही सभी तैयारियां व व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने यात्रा मार्ग एवं धाम में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, यात्रा मार्ग में लगे वाटर एटीएम को दुरुस्त करने सहित और वाटर एटीएम को यात्रा की दृष्टिकोण से आवश्यकतानुसार स्थान पर लगाने के निर्देश जल संस्थान को दिए। यात्रा शुरू होने से पहले जिन जगहों पर सड़क पर सुधार हेतु निर्माण कार्य चल रहा है उन्हे जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश संबन्धित विभाग को दिए। साथ ही जिलाधिकारी डॉ० बिष्ट ने पार्किंग व्यवस्था, घोड़े खच्चरों के पंजीकृत, मुख्य पड़ावों पर साफ-सफाई, सार्वजनिक शौचालय आदि की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखे जानें के निर्देश संबंधित विभाग को दिए।
जिलाधिकारी ने यमनोत्री पैदल यात्रा मार्ग पर अस्थाई पशु चिकित्सालय का निर्माण किये जाने के निर्देश सीवीओ को दिए ताकि घोड़े खच्चरों के उपचार हेतु डाॅक्टरों की तैनाती एवं उपकरणों के संबंध में जो भी आवश्यकता हो उसे यथासमय पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों में यात्रा रूट की बेहतर सफाई के लिए क्षेत्रवार पर्यावरण मित्रों की तैनाती के लिए प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।
यमुनोत्री यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों यात्रा मार्ग में बेहतर विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए साथ ही यमुनोत्री मंदिर परिसर क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को निर्विवाद सुचारू रखने के साथ उरेडा पावर हॉउस को एक्टिव मोड़ में रखने के निर्देश दिए।यात्रा मार्ग पर क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों को दुरस्त करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए। उन्होंने यात्रा मार्ग में जाम की स्थिति न हो इसके लिए पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए पुलिस एवं जिला पंचायत व पर्यटन को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।