Home उत्तराखंड भूकंप की मॉकड्रिल में समझाए बचाव के टिप्स।

भूकंप की मॉकड्रिल में समझाए बचाव के टिप्स।

4
0

चमोली:जिला आपदा प्रबंधन द्वारा जोशीमठ तहसील प्रशासन, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ के साथ बुधवार को जोशीमठ में भूकंप को लेकर मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त भवनों में से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालते हुए उपचार मुहैया कराने और रेस्क्यू ऑपरेशन संचालन के बारे में अभ्यास कराया गया। ताकि भूकंप जैसी आपदा में कम से कम रिसपोंस टाइम में रेस्क्यू कार्यो को अंजाम दिया जा सके। उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी की देखरेख में संचालित यह मॉक अभ्यास पूरी तरह सफल रहा

बुधवार को दोपहर 12ः30 बजे जोशीमठ स्थित जीएमवीएन गेस्ट हाउस में भूकंप के कारण कुछ लोगों के दबे होने की सूचना प्रसारित की गई। तहसील स्तरीय इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम के रिस्पोंसिबल ऑफिसर एसडीएम कुमकुम जोशी ने आईआरएस से जुड़े सभी तहसील स्तरीय अधिकारियों को आपातकालीन परिचालन केन्द्र में उपस्थित होने के निर्देश दिए। जिसके 10 मिनट बाद ही एक टीम को आवश्यक उपकरणों के साथ जीएमवीएन के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुॅचते ही टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और घायल लोगों को निकालते हुए एंबुलेंस से प्राथमिक उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया।

मॉकड्रिल में एसडीएम कुमकुम जोशी, एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट आरएस धपोला, एसडीआरएफ के निरीक्षक जगमोहन सिंह, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी, खंड विकास अधिकारी मोहन जोशी समेत पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, चिकित्सा, विद्युत, पेयजल, लोनिवि, बीआरओ आदि विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, एनसीसी कैडेट्स शामिल थे।