Home खेल ऋषिकेश में आज से चार दिवसीय रिवर राफ्ट गाइड प्रशिक्षण शिविर का...

ऋषिकेश में आज से चार दिवसीय रिवर राफ्ट गाइड प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रारंभ हुआ

79
0

*

*ऋषिकेश; १२ दिसंबर २०२२* : उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) और रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में तपोवन में आज से रिवर राफ्ट गाइडों के चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस चार दिवसीय शिविर के प्रथम दिन प्राथमिक चिकित्सा व कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) का प्रशिक्षण दिया गया ।

इस शिःशुल्क प्रशिक्षण शिविर में यूटीडीबी व रेड क्रॉस सोसायटी के अधिकारी शामिल हुए, जिन्होंने यूटीडीबी द्वारा पंजीकृत रिवर राफ्ट गाइडों को पर्यटकों की सुरक्षा हेतु प्राथमिक चिकित्सा व सीपीआर की तकनीक सिखाए । इसके अलावा गाइडों को विभिन्न सुरक्षा किटों के बारे में बताया गया । इस प्रशिक्षण शिविर का उद्देश्य पर्यटकों की सुरक्षा की साथ राज्य को रिवर राफ्टिंग के एक सुरक्षित व लोकप्रिय केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

यह चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ऋषिकेश के अलावा चम्पावत जिले के टनकपुर में भी आयोजित होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम कई बैचों में आयोजित किया जाएगा । प्रत्येक बैच में 25 प्रतिभागी होंगे । इस प्रकार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का लक्ष्य इन क्षेत्रों में कार्यरत कुल 650 गाइडों को और अधिक पेशेवर और दक्ष बनाना है।

*माननीय पर्यटन मंत्री, उत्तराखंड सरकार, श्री सतपाल महाराज* ने कहा, ” हाल के सालों में साहसिक पर्यटन को लेकर पर्यटकों का उत्साह बढ़ा है जिसमें रिवर राफ्टिंग प्रमुख है। पर्यटकों का उत्साह ऐसे ही बना रहे इसके लिए उनकी सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए हमने यह पहल की है। विश्व युद्ध के समय से मानवतावादी कार्यों में संलग्न रेड क्रॉस सोसायटी जैसी संस्था का हमारी इस पहल के लिए सहयोग करना प्रशंसनीय है। इस पहल से राज्य में रिवर राफ्टिंग के प्रति देश और विदेश से आए पर्यटकों का और रूझान बढ़ेगा जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी”।