Home उत्तराखंड आकशवाणी दिल्ली की ओर से आयोजित किया गया मेरी माटी मेरा...

आकशवाणी दिल्ली की ओर से आयोजित किया गया मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम

37
0

Badrinath :जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत आकाशवाणी नई दिल्ली की ओर से गुरूवार को देश के प्रथम गांव माणा में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आकाशवाणी नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ वसुधा गुप्ता और जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान स्थानीय महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में पौणा नृत्य के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया। सांस्कृतिक दलों ने स्वागत गीत और जागर गायन की सुंदर प्रस्तुति और आईटीबीपी के बैंड की मधुर धुन ने सभी को मंत्रमुग्ध किया।

आकाशवाणी के महानिदेशक डॉ गुप्ता ने कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि माणा गांव में पहुचते ही उन्हें ऐसा लगा कि वे अपने गांव में हैं। उन्हें बहुत ही अपनापन महसूस हुआ है। उन्होंने कहा कि हमे अपनी संस्कृति पर गर्व है और लोगों को भी हम अपनी संस्कृति का अहसास करवाना होगा। हमे अपनी पारंपरिक वेशभूषा बोली भाषा को अपनी धरोहर समझ कर उसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। आकाशवाणी की कोशिश रहेगी कि उत्तराखंड के धार्मिक स्थलों, बोली-भाषा को लेकर निरंतर आगे बढाने की दिशा में काम किया जाए।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा कि माणा गांव हमारी पौराणिक संस्कृति से भरपूर है। यहां धार्मिक और तीर्थाटन की अपार संभावनाएं हैं। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम में भी यहां की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने का काम किया जा रहा है। देश के प्रथम गांव माणा में आकाशवाणी द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन इस क्षेत्र के विकास और प्रचार प्रसार में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 21 अक्टूबर,2022 को सीमांत गांव माणा में आयोजित सरस मेले में शिरकत की थी। इस दौरान सीमांत गांव माणा को देश के प्रथम गांव के रूप में नई पहचान मिली। प्रधानमंत्री कई मौके पर माणा की सांस्कृतिक विरासत, इतिहास, और भौगोलिक स्थिति का जिक्र करते आए है। देश की सरहद पर बसे गांवों के नागरिकों को द्वितीय रक्षा पंक्ति भी कहा जाता है। प्रथम गांव माणा में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का भव्य आयोजन पर समस्त ग्राम वासियों ने आकाशवाणी भारत सरकार का भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर दीपक जोशी, प्रोग्राम हेड मनोहर सिंह, प्रोग्राम समन्वयक प्रमोद कुमार, प्रोग्राम एक्सिक्यूटिव रश्मि कुकरेती, एसडीएम कुमकुम जोशी, आईटीबीपी के मेजर जेडी कुनियाल, पीडी आनंद भाकुनी, बीडीओ मोहन जोशी, एसीएमओ उमा रावत, माणा गांव के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।