Home उत्तराखंड बद्रीनाथ धाम में आंदोलन, व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद

बद्रीनाथ धाम में आंदोलन, व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद

16
0

चमोली: बद्रीनाथ धाम में स्थानीय लोगों, पंडा पंचायत और व्यापारियों का आक्रोश थमता नजर नहीं आ रहा है। प्रशासन की मध्यस्थता के बावजूद आंदोलन और प्रदर्शन जारी है, प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष उपाध्यक्ष प्रदर्शन कारियो के सामने आकर उनकी मांगों पर आश्वासन दें
सोमवार को विभिन्न मांगों को लेकर बद्रीनाथ में पंडा पंचायत, बामणी गांव की महिलाएं, व्यापार सभा के साथ स्थानीय लोगों ने बद्रीनाथ में व्यवस्थाओं पर सवाल उठाते हुए मंदिर परिसर के सामने जमकर हंगामा काटते हुए सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की जिसके बाद उप जिला अधिकारी जोशीमठ पुलिस उपाधीक्षक चमोली मौके पर पहुंचे और आंदोलनकारी से बात करते हुए उनकी मांगो का समाधान करने का आश्वासन दिया लेकिन इसके बावजूद भी आंदोलन जारी रहा है और अब गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने धाम में व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद करा दिए और क्रमिक अनशन पर बैठ गए है। प्रदर्शनकारियों ने सरकार, प्रशासन और मंदिर समिति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि कई बार गुहार लगाने के बाद भी सरकार, प्रशासन और मंदिर समिति द्वारा उनकी जायज मांगों को नहीं सुना जा रहा है। जिसके बाद उनको मजबूरन आंदोलित होना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने मंदिर समिति के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की मांग भी उठायी है।

प्रदर्शनकारी साकेत चौराहे पर भी जी क्रमिक अनशन पर डटे हुए है। एक तरफ धाम में बारी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा है दूसरी तरफ सरकार और प्रशासन की 2 माह पूर्व यात्रा तैयारियों पर माथापच्ची की पोल खोल रहे तीर्थ पुरोहित, व्यापारी वर्ग और स्थानीय हक-हकूकधारियों का प्रदर्शन निश्चित रुप से सरकार, प्रशासन और मंदिर समिति पर गंभीर सवालिया निशान खड़ा करता है।