Home उत्तराखंड राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्विठी के शिक्षक सुरेंद्र राणा ने पर्यावरण...

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्विठी के शिक्षक सुरेंद्र राणा ने पर्यावरण को बचाने के लिए जन्म डाली मुहिम की शुरू! क्षेत्र में लगाये कही हजारो पेड़!

6
0

“रिपोर्ट-संदीप बर्त्वाल
पोखरी-चमोली
जनपद चमोली के विकास खण्ड पोखरी के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्विठी में तैनात शिक्षक सुरेंद्र राणा ने पर्यावरण के सरंक्षण की मुहिम शुरू की है। वही जिसमे ” जनम डाली ” के अंतर्गत विद्यालय के सभी छात्र – छात्राएं, शिक्षक व कर्मचारी अपने जन्मदिवस के अवसर पर एक पौधे (जनम डाली ) का रोपण विद्यालय कैंपस मे या कैंपस के बाहर उचित जगह पर करते हैं ।
साथ ही पूरा विद्यालय परिवार हर जनम डाली की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहता है।
वही शिक्षक सुरेंद्र राणा ने बताया जहाँ तक ” जनम डाली ” का विचार पैदा होने का सवाल है। विद्यालय मे अपने जन्म दिवस पर बच्चों मे उत्साह और खुशी को देखकर उत्पन्न हुआ। उत्साही बच्चों के जन्म दिवस को यादगार बनाने के लिए इस शुभ अवसर पर एक पौधे (जनम डाली)का रोपण स्वेच्छा से किये जाने का रिवाज हमने बनाया।
जिसकी सफलता पर कुछ सालों मे विद्यालय के चारों तरफ नयन, मन- मस्तिष्क को आनंद की अनुभूति पहुंचाने वाली हरियाली हो गयी हैं।
“जनम डाली” के विचार व सोच को मेने विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहन सिंह कठैत के सामने रखा जिन्होंने जनम डाली कार्यक्रम को शीघ्र प्रारंभ किये जाने की दिशा में हामी भर दी। वही विद्यालय के शिक्षको महावीर सिंह जग्गी , रमेश रावत जी, मानवेंद्र सिंह मल्ल , नरेंद्र सिंह रावत , विक्रम सिंह रावत जी, माधो सिंह नेगी व रोहित चौहान ने “जनम डाली “मुहिम को जबरदस्त समर्थन दिया।
वही विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने विद्यालय के छात्र- छात्राओं को भी इस मिशन मे शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया व पूरे विद्यालय परिवार ने ” जनम डाली”को मिशन के रूप मे अपनाते हुए सफलता की दिशा मे अपना सम्पूर्ण योगदान देने लगे। ” जनम डाली”का विधिवत शुरुआत सितंबर 2023 में हुई वही “जनम डाली” मे पहली जनम डाली रोपण करने का सौभाग्य विद्यालय की छात्रा कुमारी योगिता कक्षा 10 को मिला।
“जनम डाली” को सफल बनाने की दिशा मे पूरा विद्यालय परिवार अपना पूर्ण योगदान प्रदान करता है।विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक महावीर सिंह जग्गी जी” जनम डाली”को अपने सोशल मीडिया मंच(you tube,facebook) के माध्यम से शानदार रिपोर्टिंग के द्वारा प्रचारित व प्रसारित करने की जिम्मेदारी सफलता पूर्वक निभा रहे हैं।
इस पूण्य काज को जन-जन तक पहुंचाने के मिशन मे विद्यालय परिवार के साथ प्रकृति प्रेमियों की सहभागिता के शामिल होने पर “जनम डाली” और पोषित हुई। “जनम डाली” का प्रकृति प्रेमी संदेश जन- जन तक पहुंचाने मे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से योगदान करने वाले सज्जनों, पत्रकारों तथा मीडिया कर्मियों का हार्दिक आभार व “जनम डाली” परिवार मे शामिल होने का स्नेह निमंत्रण।