Home उत्तराखंड रुद्रनाथ मन्दिर में विकास कार्यो के लिए 55लाख स्वीकृत

रुद्रनाथ मन्दिर में विकास कार्यो के लिए 55लाख स्वीकृत

32
0

चमोली: चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ में श्रद्वालुओं व पर्यटकों की सुविधा हेतु प्रस्तावित सुधार एवं विकास कार्यो को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने वृहस्पतिवार को संबधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि रूद्रनाथ में सुविधा विकास कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए इसी सीजन में पूरा करना सुनिश्चित करें।

शैव सर्किट के अर्न्तगत रूद्रनाथ मंदिर परिसर एवं यात्रा मार्ग में 55.97 लाख लागत के विभिन्न विकास कार्य स्वीकृत किए गए है। जिसमें 20 लाख की लागत से मंदिर प्रांगण व आसपास रैलिंग निर्माण, नारद कुंड से मंदिर तक तथा मंदिर के समीप धर्मशाला में सोलर लाईट लगाने, नारद कुंड एवं सरस्वती कुंड का सौन्दर्यीकरण, सुलभ की तर्ज पर पांच फ्लैक्सी टॉयलेट का निर्माण और यात्रा मार्ग पर साईन बोर्ड लगाए जाएंगे। जबकि 35.97 लाख की लागत से नारदकुंड से रूद्रनाथ मंदिर तक पाथवे निर्माण, ब्यू प्वांइट व सेल्फी प्वांइट और फारेस्ट चौकी के पास प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कार्यदायी संस्थाओं को रूद्रनाथ में अगले सप्ताह से विकास कार्य शुरू करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि रूद्रनाथ हजारों लोगों की आस्था का केन्द्र है। उन्होंने यहां पर प्रस्तावित सुविधा एवं विकास कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए पूरी गुणवत्ता के साथ इसी सीजन में पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में डीएफओ इन्द्र सिंह नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सोबन सिंह राणा, ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अला दिया, वन क्षेत्राधिकारी आरती मैठाणी आदि उपस्थित थे।