Home उत्तराखंड जनपद में कृषि महोत्सव ‘रबी’ का हुआ आगाज।

जनपद में कृषि महोत्सव ‘रबी’ का हुआ आगाज।

14
0

*चमोली :कृषि महोत्सव रबी के अंतर्गत किसानों को उन्नत खेती की जानकारी देने हेतु गुरूवार को जिले की 39 न्याय पंचायतों के लिए 06 कृषि रथों को रवाना किया गया। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ एलएन मिश्र ने जिला पंचायत परिसर से कृषि रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन कृषि रथों के माध्यम से जिले की सभी न्याय पंचायतों में 02 से 08 नवंबर तक कृषि गोष्ठियों का आयोजन कर किसानों को उन्नत बीज, खाद, कृषि यंत्र एवं नई तकनीकि की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान उन्होंने विभाग एवं किसानों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण भी किया।

जिला पंचायत सभागार में गुरूवार को कृषि गोष्ठी का आयोजन कर कृषि महोत्सव रबी-2023 का उद्घाटन किया गया। जिसमें जनपद के प्रगतिशील किसानों को उन्नत खेती के बारे में जानकारियां दी गई। मुख्य कृषि अधिकारी वीपी मौर्य ने कहा कि किसान हर प्रकार की खेती करने में सक्षम है परन्तु जानकारी के अभाव में उन्नत खेती की तकनीकी जानकारी से वंचित है। उन्होंने जिले के सभी प्रगतिशील किसानों से भी अपील की है कि वे न्याय पंचायतों में आयोजित किसान गोष्ठियों में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करें और कृषि महोत्सव के दौरान दी जा रही जानकारी का लाभ उठाए। उन्होंने बताया कि जनपद की सभी 39 न्याय पंचायतों के लिए 06 कृषि रथों को रवाना किया गया है, जो 02 से 08 नवंबर तक न्याय पंचायतों में कृषि गोष्ठियों का आयोजन कर किसानों को उन्नत बीज एवं नई कृषि तकनीक के बारे में आवश्यक जानकारी देगें। कृषक गोष्ठियों में पशुपालन, उद्यान, रेशम, मत्स्य, ग्राम्य विकास, जलागम, सिंचाई आदि सभी रेखीय विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

जिला उद्यान अधिकारी ने किसानों को पॉलीहाउस लगाकर बेमौसमी सब्जी उत्पादन बढ़ाने, फलोत्पादन एवं फूल की खेती और विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान जनपद के प्रगतिशील किसानों ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए अपने अनुभव साझा किए।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी वीपी मौर्य, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, प्रभारी सहायक निदेशक मत्स्य जगदंबा, अन्य रेखीय विभागों के अधिकारियों सहित सहित जनपद के किसान व काश्तकार मौजूद थे।