Home उत्तराखंड गोपेश्वर में हुई इग्नू की इंडक्शन मीटिंग

गोपेश्वर में हुई इग्नू की इंडक्शन मीटिंग

27
0

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर स्थित इग्नू केंद्र में रविवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की इंडक्शन मीटिंग संपन्न हुई इंडक्शन मीटिंग को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून के निदेशक डॉ अनिल कुमार डिमरी ने कहा कि इग्नू दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है जिसमें सिर्फ भारत में ही पचास लाख परीक्षार्थी हर वर्ष परीक्षा देते हैं। उन्होंने कहा कि समाज की ऐसा वर्ग जो आर्थिक रूप से अपनी पढ़ाई संस्थागत जारी नहीं रख सकते हैं, सरकारी अथवा प्राइवेट नौकरी में होने के कारण अपनी शैक्षिक योग्यता नहीं बढ़ा सकते हैं उनके लिए इग्नू एक बेहतरीन विकल्प है।

कार्यक्रम अध्यक्ष प्राचार्य प्रो. रचना नौटियाल ने कहा कि इग्नू क्षेत्र के गरीब बच्चों के लिए एक आशा का केंद्र है और इग्नू का पाठ्यक्रम विश्व स्तरीय है और इसे पढ़कर छात्र छात्राएं अखिल भारतीय परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो रहे हैं।

इग्नू समन्वयक डॉ बीपी देवली ने कहा कि इग्नू में प्रवेश हेतु जनवरी एवं जुलाई माह में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाते हैं। इग्नू की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं फिर भी विद्यार्थियों को समय-समय पर काउंसलिंग हेतु महाविद्यालय से संपर्क बनाए रखना चाहिए।
इस अवसर पर डॉ अखिल चमोली, डॉ गिरधर जोशी, डॉ अनिल सैनी, डॉ मनोज बिष्ट, डॉ दिनेश सती डॉ जेएस नेगी, डॉ प्रियंका उनियाल, डॉ भावना मेहरा, डॉ विनीता नेगी सहित इग्नू के विद्यार्थी उपस्थित रहे।