Home उत्तराखंड प्राकृतिक आपदा से प्रभावित महिलाओं और बच्चों की आर्थिक सुरक्षा के लिए...

प्राकृतिक आपदा से प्रभावित महिलाओं और बच्चों की आर्थिक सुरक्षा के लिए अधिकारियों को दिए जल्द प्रस्ताव बनाने के निर्देश-रेखा आर्या

13
0

देहरादून*: आज विधानसभा स्थित सभागार में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय अधिकारियों के साथ महिला कल्याण विभाग की महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समीक्षा बैठक ली।बैठक में समस्त जनपदों के जिला प्रोबेशन अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। वहीं आज की समीक्षा बैठक में विभागीय मंत्री ने अभी तक के किये गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट जानी साथ ही आगामी प्रस्तावों पर चर्चा की।उन्होंने पूर्व में दिये गये निर्देशों के पालन के संबंध में चर्चा की तथा विभाग द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी योजना वात्सल्य योजना का लाभ ले रहे लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वात्सल्य योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिये जा रहे पांच प्रतिशत आरक्षण प्राप्त लाभार्थियों के बारे में भी जनपदवार जानकारी प्राप्त की।

विभागीय मंत्री ने कहा कि हाल ही में वात्सल्य योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिये जा रहे पांच प्रतिशत आरक्षण प्राप्त करने वाले कुछ लाभार्थी आत्मनिर्भर हुए हैं। उन्होंने कहा कि डीपीओ जनपदवार वात्सल्य योजना से लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी बच्चों के शार्ट वीडियो बनायें जिसके माध्यम से जनमानस को वात्सल्य योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। वहीं मंत्री ने आर्थिक रूप से कमजोर अधिक से अधिक बच्चों को विभाग द्वारा संचालित स्पॉन्सरशिप योजना से जोड़ने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विज्ञप्ति प्रक्रिया बनाई जाए जिससे आर्थिक रूप से कमजोर अधिक से अधिक बच्चों को योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।

कहा कि वात्सल्य और स्पॉन्सरशिप योजनाए सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल हैं ऐसे में अधिक से अधिक जरूरतमंद इनका लाभ ले सके इसके लिए जरूरी है कि हम इन योजनाओं का प्रचार प्रसार कर सके।कहा कि योजनाओं के प्रचार होने से ही आम व्यक्तियों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंचती है और वह उसका लाभ ले पाते हैं।साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को जनपदवार सुरक्षा स्थान का निर्माण, विशेष गृह निर्माण तथा पुराने भवनों के जीर्णाेंद्धार करने हेतु दिनांक 31 अगस्त 2023 तक प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय भेजने के निर्देश दिये।

*बैठक में महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि जल्द ही हम प्राकृतिक आपदा से प्रभावित महिलाओं और बच्चों की आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रस्ताव लाने जा रहे हैं जिसका लाभ प्राकृतिक आपदा से प्रभावित महिलाओं व बच्चो को मिल सकेगा।उन्होंने कहा कि कई बार देखने मे आया है कि प्राकृतिक आपदाओं में कोई बच्चा अपने माँ-पिता को खो देता है ऐसे में वह समाज की मुख्यधारा से अलग थलग हो जाता है।ऐसे बच्चो व महिलाओं के लिए हम प्रस्ताव बनाने जा रहे हैं कि ताकि ऐसे सभी लोग समाज की मुख्यधारा से जुड़ सके और वह भी अपना जीवन यापन बेहतर ठंग से कर सकें। साथ ही बैठक में मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि भविष्य में समीक्षा बैठक में सभी अधिकारी पूर्ण तैयारी के साथ आएं।*

इस अवसर पर सचिव हरि चंद सेमवाल जी, डीपीओ मोहित चौधरी ,डिप्टी सीपीओ अंजना गुप्ता ,प्रोजेक्ट मैनेजर प्रीति उपाध्याय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।