Home उत्तराखंड जिलाधिकारी. ने आपदा प्रभावित क्षेत्रो का किया. भरमण

जिलाधिकारी. ने आपदा प्रभावित क्षेत्रो का किया. भरमण

16
0

*चमोली :जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को पीपलकोटी क्षेत्र में आपदा प्रभावित गांव मायापुर, गडोरा, ल्वाह, मेहरगांव, अगथला, वटुला, बंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों का पैदल भ्रमण करते हुए स्थलीय निरीक्षण किया। प्रभावित गांवों में गाढ गदेरों और क्षतिग्रस्त रास्तों से कई किलोमीटर दूरी पैदल तय करते हुए जिलाधिकारी लोगों से मिले और उनकी समस्याएं सुनी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभावितों को हर संभव मदद दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों का निर्देशित किया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त सड़क, संपर्क मार्ग, बिजली, पानी की व्यवस्थाओं को शीर्ष प्राथमिकता पर सुचारू किया जाए। पर्याप्त संख्या में मजदूर और मशीनें लगाते हुए संपर्क मार्गो और आवासीय भवनों में घुसे मलवे को साफ कराया जाए। प्रत्येक प्रभावित परिवारों को राशन किट दी जाए। जिन लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है उनके भोजन हेतु कैंटीन शुरू करें। प्रभावित लोगों तक चिकित्सा सुविधा पहुॅचायी जाए। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को मायापुर में आवसीय भवनों में आ रहे पानी का डायर्वजन करने और तहसील प्रशासन को क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों का पूरा आंकलन करने के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने सड़क निर्माणदायी संस्थाओं को पीपलकोटी से गडोरा-किरोली-ल्वाह दिगोल, पीपलकोटी से सल्ला रैतोली, पीपलकोटी से मठ बेमरू मोटर मार्ग पर पर्याप्त संख्या में जेसीबी मशीनें लगाते हुए शीघ्र सुचारू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेसीबी मशीनों की आवश्यकता है तो तत्काल हायर की जाए। जल संस्थान को गांव क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त पेयजल और विद्युत विभाग को क्षतिग्रस्त विद्युत लाईन को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी पीपलकोटी आपदा में मृत व्यक्ति के परिजनों से भी मिले और उनका सांत्वना दी।

इस दौरान एसडीएम संतोष पांडेय, जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत कंडारी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी, एई एनएच गजेंद्र गौड, तहसीलदार धीरज राणा, जल संस्थान, विद्युत के अधिकारियों सहित नगर पंचायत अध्यक्ष रमेश बंडवाल, सामाजिक कार्यकर्ता अयोध्या हटवाल, अतुल शाह, विजय सकलानी, देवेन्द्र सिंह नेगी, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।