Home उत्तराखंड किरूली में गेंडा वध में उमडा अभूतपूर्व जनसैलाब अर्जुन नें किया...

किरूली में गेंडा वध में उमडा अभूतपूर्व जनसैलाब अर्जुन नें किया गेंडा वध

11
0

ध्याणियों के पहुंचने से गांव में चहल पहल
पांडवो ने दिया आशीष वचन
हाथी में नागार्जुन और रथ में अर्जुन रहे आकर्षण का केंद्र
कल नदी स्नान को जायेंगे पांडव

पीपलकोटी! दशोली ब्लाॅक के किरूली गांव में आयोजित पांडव नृत्य में गेंडा वध देखने के लिए लोगो का अभूतपूर्व जनसैलाब उमड पडा। आज पांडवो द्वारा पांडव नृत्य के साथ शुभारंभ किया। जिसके बाद नारायण भगवान का पंया के साथ विवाह होता है। तत्पश्चात सभी पांडव भगवान नारायण को उनके घर तक आदर सम्मान सहित छोडने जाते है।


जिसके बाद पांडव चौक में सभी पांडव नृत्य करते है। माईफुलारी के आगमन से पांडव लीला ने चार चाँद लगा दिये। नकुल दही की परोठी लाते है, तत्पश्चात गेंडी को पांडव चौक में लाया जाता है। हाथी में सवार होकर नागार्जुन पांडव चौक पहुंचते हैं। हाथी के भव्य मंचन से पांडव लीला में चार चाँद लग गये। रथ में भगवान कृष्ण और अर्जुन रथ मे आते हैं और पांडव चौक पहुंचते है।

पांडव चौक में अर्जुन गेंडे का वध करते हैं और पांडव लीला के भव्य मंचन से लोकसंस्‍कृति जींवत हो उठी। इस अवसर पर पांडवानी गायक देवेन्द्र रावत की पांडवानी नें गेंडा वध आयोजन को भक्तिमय बना दिया। गेंडा वध आयोजन के अवसर पर जिला पंचायत सैंजी दीपा देवी राणा, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष हरक सिंह नेगी, यशवंत सिंह फरस्वाण, योगेश्वर प्रसाद हटवाल, संतोष फरस्वाण, प्रदीप फरस्वाण, देवेंद्र फरस्वाण सहित बंड क्षेत्र के दर्जनो गांवो के ग्रामीण भारी संख्या में इस आयोजन के साक्षी बनें।