Home उत्तराखंड मवाड़ी गदेरे में प्रस्तावित कूड़ा डंपिंग जॉन निर्माण को लेकर डिम्मर में...

मवाड़ी गदेरे में प्रस्तावित कूड़ा डंपिंग जॉन निर्माण को लेकर डिम्मर में जन सुनवाई

37
0

कर्णप्रयाग_ नैनीसैण मोटर मार्ग के मवाड़ी गदेरे पर नगर पालिका कर्णप्रयाग द्वारा प्रस्तावित कूड़ा डम्पिंग केन्द्र पर जिलाधिकारी चमोली व क्षेतीय अधिकारी प्रदूषण नियन्तण बोर्ड द्वारा डिम्मर गांव में हुई जनसुनवाई में सैकडो की संख्या मे आई जनता व जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर में किया कूड़ा डम्पिंग जॉन का विरोध ।प्रशासन द्वारा मवाड़ी गदेरे पर प्रस्तावित कूड़ा डम्पिग जॉन पर जैसे ही डिम्मर गांव मे एडीएम चमोली भी अध्यक्षता मे जनसुनवाई शुरू हुई, कपीरी विसस संघर्ष समिति के महामंती महिपाल सिंह नेगी ने जिलाधिकारी चमोली के नाम प्रेषिट ज्ञापन पढ़ा । और कहा कि इस स्थान पर किसी भी सूरत में नगर पालिका परिषद कर्णप्रयाग द्वारा प्रस्तावित कूड़ा डम्पिंग जॉन नहीं बनने दिया जायेगा । चाहे इसके लिए सम्पूर्ण कपीरी क्षेत्र की जनता को जन आंदोलन करना पड़े या उच्चतम न्यायालय की शरण में क्यों न जाना पड़े । कपीरी विकास संघर्ष समिती के अध्यक्ष खिलदेव सिंह रावत ने कहा कि कपीरी विकास सन्घर्ष समिति ने NGT न्यायालय में भी अपनी शिकायत दर्ज की हुई है जिसमें सुनवाई जारी है और उन्ही के आदेश पर आज यह जनसुनवाई आयोजित की गई है । इस जनसुनवाई के माध्यय से हम नगर पालिका परिषद कर्णप्याग के इस कृत्य की निन्दा करते है ।
डिम्मर के क्षेत्र पंचायत सदस्य संदीप डिमरी ने डिम्मर ग्राम सभा का विरोध ज्ञापन के माध्यम से किया । और कहा कि नगर पालिका परिषद कर्णप्रयाग किस अधिकार से ग्रामीण क्षेत्र में कपीरी रोड पर व हमारी सीमा रेखा में कूड़ा डम्पिंग जॉन बनाने का प्रयास कर रही है ? इस अवसर पर प्रधान डिम्मर राखी डिमरी ने भी अपना विरोध दर्ज किया और कहा कि नगर पालिका कौन होती है हमारी ग्राम सभा में डम्पिंग जॉन बनाने वाली ? इस अवसर पर भाष्करानन्द डिमरी, क्षेत्र पंचायत सदस्य वृजेश बिष्ट, देवेन्द्र कण्डवाल, हर्षवर्धन खण्डूरी, देवेन्द्र नेगी, सुशील खण्डूरी, निलम जुयाल, राकेश नेगी, डिम्मर की सरपंच, सहित अनेकों जनप्रतिनिधियों ने कहा कि हम सभी क्षेत्र वासी कर्ण प्रयाग नगर पालिका परिषद के इस षड्यंत्र को कामयाव नहीं होने देंगे, चाहे इसके लिए हमें कोई भी कुवानी क्यों न देनी पड़े । उन्होंने कहा कि यहां से भा ऊमा शंकरी की पैदल डोली यात्रा । निकलती है । भा जिठाई देवी की डोली यात्रा निकलती है । भगवान वही विशाल की तेल गाडू घड़ा यात्रा डिम्मर गांव आती है । और फिर बद्री नाथ के लिए जाती है । डिम्मर गांव में भां ऊमा शंकरी का भव्य मंदिर सहित भगवान नारायण का भी भन्य मन्दिर विराजमान है । उपस्थित जनता ने कपीरी संघर्ष समिति जिन्दाबाद के नारो के साथ भवानी गदेरे पर कूडा ड्पिग केन्द्र नहीं बनने देंगे के भी नारे लगाए
अपर जिलाधिकारी चचोली ने कहा कि ह्य जनता की इस आवाज को शासन तक पहुंचायेगे । और कहा कि इस जन सुनवाई में किसी भी जन प्रतिनिधि और जनता ने मवाणी गदेरे पर कूडा डम्पिंग केन्द्र बनाने के पक्ष में कहा । सबने एक स्वर में इसका विरोध किया है । इस अवसर पर पधान नाकोट, प्रधान वणसोली, प्रधान जस्यारा, प्रधान ग्वाड, प्रधान स सुखतोली, प्रधान कनखुल, प्रधान किमोली, प्रधान नौसारी, प्रधान कोलाडूगरी, प्रधान सुखतोली, प्रधान सेरागाड़, भगवान भण्डवाल, पुस्कर रावत, रणवीर पुण्डीर, गोपी डिमरी, मोहन प्रसाद डिमरी, प्रकाश डिमरी, मनोज तोपाल, नरेन्द्र तोपाल, यशवीर तोपाल, जसवन्त तोपाल, संजू तोपाल, राजेश नेगी, नरेन्द्र चिनवान, राकेश रावत, विरेन् कण्डवाल, प्रेम रावत, सहित सैकडों की संख्या में जन सुनवाई में जनता उपस्थित cl रही । – – महिपाल सिंह नेगी, महामन्त्री कपीरी विकास संघर्ष समिति ।