Home उत्तराखंड सीएम धामी ने चमोली जिले को दी 40.58 करोड़ के विकास कार्यो...

सीएम धामी ने चमोली जिले को दी 40.58 करोड़ के विकास कार्यो की सौगात

13894
0

*चमोली:*डिजिटल माध्यम से जिले की 13 विकास योजनाओं का किया लोकापर्ण और शिलान्यास।*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को नैनीताल में आयोजित ईजा वैणी महोत्सव में डिजिटल माध्यम से प्रदेश के सभी जनपदों की विभिन्न विकास कार्यो लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जनपद चमोली में 40.58 करोड़ की 13 विकास योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार निरतंर विकास कार्य कर रही है। उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए के हम संकल्पबद्ध है और सरकार सबका साथ, सबका विकास के संकल्प को पूरा करने के लिए लगातार समर्पित है।

जनपद चमोली के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर में गोपेश्वर स्पोर्ट्स स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य अतिथि थराली विधायक भूपाल राम टम्टा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जीजीआईसी की छात्राओं ने पारंपरिक वाद्य यंत्र एवं लोकगीतों  से मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिन योजनाओं की घोषणाएं की जाती है, उनको शिलान्यास और लोकार्पण के साथ धरातल पर उतारा जाता है। उन्होंने जनपद के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम स्थल पर लगे विभिन्न विभागों के स्टॉलों का निरीक्षण करते हुए मुख्य अतिथि ने जय मॉ देवी स्वयं सहायता समूह और नन्दा देवी स्वयं सहायता समूह को फार्म मशीनरी बैंक और जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र की तरफ से 10 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का वितरण भी किया।

 
इस अवसर नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पा पासवान, सहकारिता बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र रावत, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला आदि सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं भारी संख्या में स्थानीय जनता मौजूद थी।
 
*मुख्यमंत्री ने जनपद में 864.46 लाख लागत की चार योजनाओं का किया लोकार्पण किया*
मुख्यमंत्री धामी ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया, उसमें राइका भराडीसैंण का मुख्य भवन लागत 141.84 लाख, राइका कांसवा में मुख्य भवन निर्माण लागत 284.40 लाख, बछेरधार से बछेर गांव तक 3 किमी मोटर मार्ग निर्माण लागत 204.17 लाख, पुलना से घांघरिया पैदल मार्ग पर रैलिंग, स्टोन सेटपेवमेंट एवं सतह मरम्मत कार्य लागत 234.05 लाख शामिल है।

*मुख्यमंत्री ने 3193.13 लाख लागत की 09 योजनाओं का किया शिलान्यास*
मुख्यमंत्री धामी ने जिन योजनाओं का शिलान्यास किया, उसमें राइका रैंस चोपत में मुख्य भवन निर्माण लागत 257.30 लाख, पोखरी में विशालखाल आली मोटर मार्ग के जंक्शन पर सरफेस पार्किंग निर्माण लागत 109.34 लाख, राजकीय पॉलीटेक्निक कुलसारी की बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य लागत 204.18 लाख, नारायणबगड पंती में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य लागत 179.44 लाख, सिमली-शैलेश्वर मोटर मार्ग के द्वितीय चरण का निर्माण कार्य लागत 138.59 लाख, कर्णप्रयाग-नैनीसैंण मोटर मार्ग से कपीरी-किमोली मोटर मार्ग का सुरधारीकरण एवं डामरीकरण लागत 105.42 लाख, हरमनी-रांगतोली-लांसी मोटर मार्ग का सुधारीकरण लागत 693.71 लाख, देवखाल-उड्डामांडा-पाटियू-सिमलासू मोटर मार्ग का सुधारीकरण लागत 647.74 लाख, कुलसारी से गैरवारम मोटर मार्ग सुधारीकरण लागत 857.41 लाख शामिल है।