Home उत्तराखंड जिलाधिकारी ने किया ई- पुस्तकालय का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने किया ई- पुस्तकालय का निरीक्षण

15
0

चमोली:जिला पुस्तकालय गोपेश्वर में जिला प्रशासन द्वारा अनटाइड फंड से पठन पाठन के लिए अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है। जिसका लाभ अब पुस्कालय में पढ़ने वाले पाठको को मिलने लगा है। पहले यहां पर 7 से 8 बच्चे प्रतिदिन पढ़ने आते थे, लेकिन वर्तमान में अच्छी सुविधाएं मिलने के बाद जिला पुस्तकालय में सदस्यों की संख्या 500 से अधिक हो गई है और प्रतिदिन यहां पर 90 से 100 बच्चे पढ़ रहे है।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को जिला ई-पुस्तकालय का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पाठकों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी ने उनके सुझाव भी लिए।

ई-पुस्तकालय में बच्चों की संख्या में लगातार बढोत्तरी को देखते हुए जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग को वाईफाई की क्षमता बढ़ाने और पुस्तकालय में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था हेतु शीघ्र काम शुरू कराने के निर्देश दिए। ताकि पाठकों को अच्छी वाईफाई सुविधा के साथ और भी उपयुक्त वातावरण मिल सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में पाठकों को शिक्षण कार्याे पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाने हेतु व्यवस्था करने, अनुपयोगी सामान को हटाने तथा पुस्तकालय में नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला, पुस्तकालय अध्यक्ष हिमांशु डंगवाल आदि मौजूद थे।

जिला ई-पुस्तकालय में पाठकों के पठन-पाठन व्यवस्था हेतु कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, फर्नीचर, रैक, राउंड टेबल सहित विभिन्न विषयों की नई पुस्तकें रखी गई है। साथ ही पाठकों की डिमांड पर भी पुस्तकें मंगवाई जा रही है। साथ ही बेहतरीन लाइटिंग, पेंटिग, और फ्लोर मैटिंग सहित अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया की गई है।

जिला सूचना अधिकारी,