Home एक नज़र में राजकीय महाविद्यालय गोपेश्वर में स्वास्थ्य एवम आयुर्वेद संगोष्ठी का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय गोपेश्वर में स्वास्थ्य एवम आयुर्वेद संगोष्ठी का आयोजन

10
0

चमोली: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गोपेश्वर के समाजशास्त्र विभाग के तत्वाधान में “स्वास्थ्य एवम आयुर्वेद” विषय पर संगोष्ठी/कार्यशाला आयोजित की गई। इस गोष्ठी में विशेषज्ञ के रूप में डॉ० रविन्द्र कौशिक और डॉ० जितेंद्र ने आयुर्वेद से स्वस्थ्य जीवन के विषय में बताया।

डॉ० रविन्द्र ने आयुर्वेद चिकित्सा के मूल आधार को बताते हुए वात, पित्त और कफ दोष के कारणों और इनके निवारण में उपयोगी घरेलू नुस्खे को सविस्तार बताया। उन्होंने खान पान की सावधानी को आयुर्वेद चिकित्सा के लिए अति आवश्यक कहा। समय पर भोजन और प्राणायाम को लेकर कहा कि इनसे गंभीर बीमारियों से बचा और मुक्त हुआ जा सकता है।

डॉ. जितेन्द्र ने शरीर में मौजूद मर्म बिंदुओं को पहचान कर उन्हें सही जगह बार दबाकर स्वस्थ हुआ जा सकता है। उन्होंने प्रायोगिक तौर पर ऐसे बिंदुओं और उनके लाभ को बताया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ बीपी देवली ने विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया और कार्यक्रम की उपयोगिता को देखते हुए इस प्रकार के कार्यक्रम की पुनरावृति को जरूरी बताया।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक डॉ अनिल सैनी, डॉ राजेश मौर्य, डॉ मनीष मिश्र, डॉ पूनम, डॉ भावना सहित बीएड के छात्र-छात्रा उपस्थित रहे।

Previous articleहेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्था को लेकर अद्ययक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने राज्यपाल से की मुलाकात
Next articleबाइक सवार पर गिरा पत्थर , मौके पर हुई मौत