Home उत्तराखंड सचिव विनोद प्रसाद रतूडी ने जनपद चमोली में विकास कार्याे की समीक्षा...

सचिव विनोद प्रसाद रतूडी ने जनपद चमोली में विकास कार्याे की समीक्षा बैठक ली।

26
0

चमोली: उत्तराखंड, भाषा विभाग के सचिव श्री विनोद प्रसाद रतूड़ी ने सोमवार को जनपद चमोली में समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्याे को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति समीक्षा करते हुए जनपद के विकास से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की।

सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपसी समन्वय के साथ योजनाओं को कन्वर्जेन्स के माध्यम से विकास कार्याे को गति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि विकास एक क्रमिक तथा निरंतर चलने वाली सतत प्रक्रिया है। गत वर्षों में किए गए कार्यों का आंकलन करते हुए और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्याे को आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। नगरीय क्षेत्रों में पार्किंग निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करें।

साहसिक पर्यटन के तहत रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, फिश एग्लिंग के लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जाए। होम स्टे को प्रमोट करें। कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए सिंचित कृषि क्षेत्रफल बढाया जाए। कृषि, उद्यान और मत्स्य विभाग की योजनाओं को मनरेगा एवं अन्य योजनाओं से कन्वर्जेन्स करते हुए किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया की जाए। ताकि उत्पादन बढने से किसानों की आय बढे। उरेडा के अन्तर्गत संचालित कार्याे की समीक्षा करते हुए सचिव ने कहा कि ग्रीन ऊर्जा को बढ़ाने के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए। इस दौरान सचिव ने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं ग्राम्य विकास की योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के अंतर्गत रिक्त पदों के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं बीस सूत्री कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। सचिव ने कहा कि योजनाओं से संबधित विभागों द्वारा जो सुझाव दिए गए है, उनसे शासन को अवगत कराया जाएगा। बैठक में नमामि गंगे परियोजना अधिकारी के उपस्थित न रहने पर उनका स्पष्टीकरण तलब किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह ने सचिव को जनपद में संचालित विभिन्न विकास कार्यों एवं नवाचारी कार्याे के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उनके मार्गनिर्देशन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए निर्देशों को पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी, सीटीओ मामूर जहां, सहायक परियोजना निदेशक केके पंत, सीईओ कुलदीप गैरोला, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमा रावत सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।