Home उत्तराखंड बेस अस्पताल के ब्लड सेंटर को मिली स्टेराइल कनेक्टिंग डिवाइस

बेस अस्पताल के ब्लड सेंटर को मिली स्टेराइल कनेक्टिंग डिवाइस

12660
0

बेस अस्पताल के ब्लड सेंटर को मिली स्टेराइल कनेक्टिंग डिवाइस

नहीं होगी खून की बर्बादी, मरीजों को मिलेगा जरूरत के अनुसार रक्त

श्रीनगर। अब रक्तदाता की ओर से रक्तदान किए गए 350 मिलीलीटर रक्त की बर्बादी नहीं हो पायेगी।मरीजों को जितना रक्त चाहिए, उसी के अनुसार बेस चिकित्सालय के ब्लड सेंटर रक्त मिलेगा। ब्लड सेंटर को स्टेराइल कनेक्टिंग ट्यूब डिवाइस मशीन उपलब्ध हो चुकी है। इस उपकरण के जरिए ब्लड सेंटर मरीजों को उनकी आवश्यकता के अनुसार ब्लड उपलब्ध कराएगा। जिससे 350 एमएल का पूरा ब्लड बैग खराब नहीं होगा।

मेडिकल कॉलेज से संबद्ध बेस चिकित्सालय के ब्लड सेंटर प्रभारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि बेस अस्पताल में कई ऐसे मरीजों को उपचार के दौरान 50 एमएल रक्त की जरूरत होती है, ऐसे में ब्लड बैंक को अभी तक पूरा 350 एमएल का बैग देना होता है। इस वजह से बड़ी मात्रा में खून बर्बाद हो जाता था। खून की बर्बादी को रोकने के लिए स्टेराइल कनेक्टिंग डिवाइस की डिमांड की गई थी जो उपलब्ध हो गई है। डिवाइस पहुंचने से अब मरीजों को जरूरत के अनुसार रक्त दिया जायेगा। इससे रक्त की बचत होगी जो अस्पताल के अन्य मरीज के उपचार के दौरान प्रयोग आ सकेगा। बेस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजेय विक्रम सिंह ने बताया कि उक्त डिवाइस की जरूरत सबसे ज्यादा छोटे बच्चों के मामले में होगी। जिन्हें कम मात्रा में रक्त चाहिए होता है।
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएम रावत ने कहा कि ब्लड सेंटर में तमाम संसाधन उपलब्ध होने से मरीजों को रक्त संबंधी बेहतर सुविधा मिलेगी।