Home उत्तराखंड 18 किमी पैदल चलकर दूरस्थ गांव डुमक में 45 से अधिक उम्र...

18 किमी पैदल चलकर दूरस्थ गांव डुमक में 45 से अधिक उम्र के लोगों को दी कोविड वैक्सीन

18
0

चमोली
18 किमी पैदल चलकर दूरस्थ गांव डुमक पहुंची स्वास्थ्य टीम।
45 से अधिक उम्र के लोगों को दी कोविड वैक्सीन की पहली डोज।।
कोरोना से जंग जीतने के लिए चमोली जिला प्रशासन पूरे जी-जान से काम करने में जुटा है। स्वास्थ्य महकमे ने भी इससे निपटने के लिए कमर कस ली है। कोरोना को मात देने के लिए स्वास्थ्य टीमें इन दिनों जिले के दूरस्थ गांव क्षेत्रों में कैम्प लगाकर 45 से अधिक उम्र दराज लोगों का टीकाकारण करने में दिनरात जुटा है।

खराब मौसम और बर्फबारी के बीच गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जोशीमठ की चिकित्सा टीम 18 किमी पैदल खडी चढाई चढकर उर्गम वैली में जनपद के सबसे दूरस्थ गांव डुमक पहुॅची और यहां पर 45 से अधिक उम्र दराज लोगों को कोविड सुरक्षा का टीका लगाया। स्वास्थ्य टीम द्वारा डुमक में वैक्सीनेशन पूरा करने के बाद अब कलगोठ गांव में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। दुर्गम परिस्थितियों को पार करते हुए चिकित्सा टीम ने उर्गम वैली के दूरस्थ गांव किमाणा पल्ला, जखोला, ल्यारी, भरकी, सलग एवं घाटी के अन्य दूरस्थ गांवों में वैक्सीनेशन कार्यो को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। वही जनपद के अन्य ब्लाकों में भी चिकित्सा टीम लगातार दूर-दराज गांव क्षेत्रों में कैंप लगाकर दिनरात वैक्सीनेशन कार्यो में जुटी है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने स्वास्थ्य विभाग को रोस्टर बनाकर जिले में दूरस्थ क्षेत्रों में कैंप लगाकर वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए थे। जिससे दूरस्थ गांव क्षेत्र के बुजुर्ग एवं असहाय लोगों को आने जाने की परेशानी न हो। नेटवर्क समस्या वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीम को टीकाकरण के बाद नेटवर्क क्षेत्र में आकर पोटर्ल पर डेटा अपलोड करने को कहा गया। अपने घर-गांव में ही कोविड वैक्सीन मिलने पर स्थानीय लोगों में खुशी है।

चमोली जिले की कुल जनसंख्या में 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की अनुमानित 23 प्रतिशत के हिसाब से 95236 लोग है जिनका कोविड वैक्सीनेशन किया जाना है। इसमें से 69999 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। अभी तक जोशीमठ ब्लाक में 72.7 प्रतिशत, चमोली में 68.7, घाट में 67.4, कर्णप्रयाग में 83.6, नारायणबगड में 68.6, थराली में 68.9, देवाल में 51.8, गैरसैंण में 81.9, पोखरी में 71.9 तथा जिला अस्पताल में 74.3 प्रतिशत सहित जनपद में अभी तक 73.5 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है। वही 45 से अधिक उम्र के 11.9 प्रतिशत लोग कोविड की दूसरी डोज भी ले चुके है