Home उत्तराखंड मेहलचोरी :चार दिवसीय लोक सांस्कृतिक एवं कृषि विकास मेले का गुरूवार को...

मेहलचोरी :चार दिवसीय लोक सांस्कृतिक एवं कृषि विकास मेले का गुरूवार को आगाज

40
0

चमोली :मेहलचौरी (गैरसैंण) में चार दिवसीय लोक सांस्कृतिक एवं कृषि विकास मेले का गुरूवार को आगाज हो गया।.मंत्री पशुपालन, दुग्ध, मत्स्य, गन्ना एवं चीनी उद्योग मंत्री सौरभ बहुगुणा ने मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर मेले के सफल आयोजन के लिए समिति को दो लाख देने की घोषणा भी की।

.मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि मेले हमारी समृद्व सभ्यता व संस्कृति का प्रतीक है। मेलों के माध्यम से आपसी प्रेम और सौहार्द्व तो बढता ही है, साथ ही हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में भी मेले अहम भूमिका निभाते है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से मेलों के इस प्राचीन परंपरा और सांस्कृतिक धरोहर को संजोकर रखने का आवाहन करते हुए मेले के सफल आयोजन के लिए मेला समिति व क्षेत्रवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। .मंत्री श्री बहुगुणा ने मेले के दौरान शहीद परिवारों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि मा.मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में आज उन्हें इस मेले में प्रतिभाग करने और शहीद परिवारों को सम्मानित करने का मौका मिला है। इसके लिए वे मुख्यमंत्री के आभारी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में आजीविका को सशक्त बनाने का काम किया जा रहा है। पशुपालकों को दुग्ध का उचित मूल्य दिलाया गया है। पर्वतीय क्षेत्रों में आजीविका को सशक्त बनाने के लिए जल्द ही सरकार दो नए प्रोजेक्ट भी शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र वासियों ने जो भी समस्याएं उनके समक्ष रखी है, उनको.मुख्यमंत्री जी के माध्यम से दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने सभी को भैया दूज की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी।

मेले में बाल विकास, पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग, एनसीसी तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के स्टॉल लगााए गए थे। इस दौरान कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल, जिला पंचायत सदस्य बलबीर रावत, अध्यक्ष मेला समिति सुरेश कुमार विष्ट, व्यापार संघ अध्यक्ष मोहन नेगी, उपाध्यक्ष जीतेन्द्र मेहरा, जगमोहन कठैत, प्रेम संगेला, मंगल सिंह, दर्शन मढवाल आदि सहित बडी संख्या में मेलार्थी मौजूद रहे।