Home उत्तराखंड लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण्, 04 जून...

लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण्, 04 जून को होगी मतगणना।

3
0

चमोलीः लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए चमोली जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। मतगणना का कार्य 04 जून को सुबह 8ः00 बजे से शुरू होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में गुरुवार को राइका गोपेश्वर में मतगणना के लिए नियुक्त सभी कार्मिकों को पहला प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना कार्मिकों का दूसरा प्रशिक्षण तीन जून को होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम और बेहद महत्वपूर्ण चरण है। उन्होंने मतगणना कार्मिकों को बेहद गंभीरता, सतर्कता और सावधानी के साथ मतगणना कार्याे को पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि मतगणना कार्याे में किसी प्रकार की लापरवाही एवं जल्दबाजी न की जाए। मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन करें। उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल होना हम सबके लिए गर्व की बात है। उन्होंने कार्मिकों को पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण लेकर जिम्मेदारी के साथ मतगणना कार्याे को पूरा करने के निर्देश दिए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी/अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद भी किसी के मन में मतगणना से संबंधित कोई शंका हो तो निसंकोच होकर मास्टर ट्रेनर से संपर्क करते हुए उसका समाधान करें। ताकि मतगणना के दिन कोई भी समस्या न रहे। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्याे में जरा सी भी चूक से निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इसलिए मतगणना में विशेष सावधानी बरती जाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर परियोजना निदेशक आनंद सिंह, प्रवक्ता एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, खीम सिंह कंडारी, जयवीर रावत, अनिल नौटियाल एवं विनोद रावत ने राइका गोपेश्वर में मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना कार्याे का सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें कंट्रोल यूनिट में पड़े वोट की गणना और वीवीपैट की पर्ची की गणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, एआरओ बद्रीनाथ आरके पांडेय, एआरओ कर्णप्रयाग एसके पांडेय, एआरओ थराली अबरार अहमद भी मौजूद थे।

जनपद चमोली में तीनों विधानसभा की मतगणना पीजी कॉलेज गोपेश्वर में होगी। प्रत्येक विधानसभा में मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएगी। मतगणना के लिए 51 सुपरवाइजर, 54 मतगणना सहायक तथा 66 माइक्रो आब्जर्वर सहित कुल 171 कार्मिकों की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त 15 कार्मिकों को रिजर्व में रखा गया है। प्रत्येक विधानसभा में रेडमली पांच वीवीपैट मशीनों की वोटर स्लिप की गणना भी की जाएगी। मतगणना का कार्य कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जाएगा। किसी को भी मतगणना परिसर में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।