Home उत्तराखंड धूमधाम से मनाया गया मातृभाषा दिवस

धूमधाम से मनाया गया मातृभाषा दिवस

37
0

चमोली:राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर में अंग्रेज़ी परिषद द्वारा आज धूमधाम से मातृभाषा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतिभागियों के विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए प्राचार्य प्रो० रचना नौटियाल ने कहा कि हम दुनिया में कहीं भी रहें मगर हमें सदैव अपनी मां, मातृभूमि एवं मातृभाषा का सम्मान बढ़ाते रहना चाहिए।

कार्यक्रम संयोजक अंग्रेज़ी विभाग के सहायक प्रोफेसर दर्शन सिंह नेगी ने कहा कि इस कार्यक्रम को मनाने का मुख्य उदेद्श्य यह था कि नई पीढ़ी हिंदी, अंग्रेज़ी को सीखने के साथ साथ अपनी मातृभाषा दुधबोली गढवाली एवं कुमाऊंनी को भी सीखे एवं इसका प्रचार प्रसार करे।

कार्यक्रम के तहत आयोजित गढवाली कहावत प्रतियोगिता में नेहा ने प्रथम, अनुराग ने द्वितीय, गढवाली लोकगीत प्रतियोगिता में नीतू ने प्रथम, भावना सती ने द्वितीय, किशन बिष्ट ने तृतीय, गढ़वाली भाषण प्रतियोगिता में सपना ने प्रथम, अखिलेश फर्स्वाण ने द्वितीय, करीना ने तृतीय, काव्यपाठ में पवन कुमार ने प्रथम, प्रियंका ने द्वितीय, नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि पवन, दीपक, किशोर, आकाश ने एक देवजागर एवं कंचन पुरी द्वारा शानदार लोकनृत्य की प्रस्तुति ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर किया।

इस अवसर पर डॉ विनीता नेगी, डॉ दिनेश पंवार, राजेन्द्र प्रसाद, सरगम, रोशनी, प्रियंका, सोनिया बर्तवाल, सचिन बिष्ट आदि उपस्थित रहे।